Trans Delhi Signature City, UPSIDC LTD Industrial Area via Khajuri Pusta

Share this post

40 करोड़ की लागत से चौड़ा होगा शास्त्री पार्क-लोनी पुस्ता रोड

दिल्ली यमुनोत्री मार्ग को दिल्ली से जोड़ने के लिए खजूरी पुश्ता को चार लेन का बनाने का सपना जल्द ही पूरा होने वाला है। शासन द्वारा भेजे गए प्रस्ताव पर खजूरी-पुस्ता मार्ग को बनाए जाने के लिए 40 करोड़ रुपये की मंजूरी मिलने के बाद उपरोक्त पर निर्माण कार्य शुरू करा दिया गया है। पीडब्ल्यूडी के अधिशाषी अभियंता राजीव अग्रवाल के मुताबिक, खजूरी-पुस्ता रोड को नई टेक्नॉलजी से बनाया जाएगा ताकि सड़कें मजबूत बांयी जा सकें। इस सडक का बेस सीमेंट मिक्स कर बनाया जाएगा। इसके बाद ही डामरीकरण की प्रक्रिया होगी। लोकनिर्माण विभाग के अधिकारियों का दावा है कि चौड़ीकरण का काम दिसंबर तक पूरा कर लिया जाएगा। रोड के बीच में करीब 62 सेंटीमीटर चौड़ा सेंट्रल वर्ज बनाया जाएगा। इस पर पौधे लगाए जाएंगे।

दिल्ली से बागपत जाने के लिए लोनी के रास्ते ट्रैफिक गुजरता है। हालांकि यूपी में प्रवेश करने के लिए कई रास्ते हैं। इनमें से एक रास्ता दिल्ली-यमुनोत्री मार्ग से खजूरी पुश्ता रोड है। पुस्ता चौकी से डीएलएफ तक चार किलोमीटर की दूरी तक सिंगल रोड है। इसके आगे दिल्ली से खजूरी चौक तक डबल रोड है। यूपी इलाके के इस मार्ग के चौड़ा न होने की वजह से सहारनपुर की तरफ से आने वाले सभी वाहनों को लोनी बॉर्डर से गोल चक्कर से शाहदरा से होकर दिल्ली जाना पड़ता था। यही स्थिति दिल्ली से सहारनपुर, शामली आदि को जाने वाले वाहनों के लिए भी रहती थी। यह रोड मेट्रो निर्माण के चलते काफी जर्जर हो गया है। इस रोड पर पूरे दिन जाम लगा रहता है। यातायात दबाव अधिक रहता है। इसके कारण लोनी बॉर्डर पर काफी जाम लगता था। वहीं, पुस्ता सिंगल रोड होने के कारण काफी दुर्घटनाये होती थी। जिससे आवास विकास की मंडोला विहार आवासीय योजना व उत्तर प्रदेश औधोगिक विकास निगम जिसका अब प्राधिकरणों में विलय कर दिया गया है की ट्रांस दिल्ली सिग्नेचर सिटी (ट्रोनिका सिटी) में रहने वालों के साथ ऋषिकेश, हरिद्वार, सहारनपुर से दिल्ली जाने वाले लाखों लोगों को फायदा होगा। इस रोड से प्रतिदिन करीब 50 हजार वाहन गुजरते हैं। पुस्ता रोड बनने से सहारनपुर से दिल्ली जाने वाले लोगो को 10 किलोमीटर दूरी कम तय करनी पड़ेगी तथा कश्मीरी गेट स्टेशन 20 मिनट में पहुंचा जा सकेगा।

Tronica City news group

1 comment

MOHIT TIWARI June 17, 2019 Reply

What is the progress of DELHI SHAMLI EXPRESSWAY which is supposed to be elevated starting from delhi (Akshardham) to shamli via delhi yamunotri marg?

Kindly do let me know.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Related stories

Golden chance to get Industrial plot in direct allotment scheme at various sites of UPSIDA